Mukhyamantri Sampoorna Pushti Yojana in hindi

ओडिशा मुख्यमंत्री सम्पूर्ण पुष्टि योजना के तहत मिल सकता है पोषण से भरपूर आहार, जाने पात्रता

Mukhyamantri Sampoorna Pushti Yojana – मुख्यमंत्री सम्पूर्ण पुष्टि योजना लाभ और आवदेन कैसे करे?

Mukhyamantri Sampoorna Pushti Yojana – ओडिशा राज्य सरकार ने हाल ही मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के नेतृत्व में इसका शुभारंभ किया है। यह योजना निम्न वर्ग के परिवारों और आवश्यकता पूर्ण करने वालों की देखभाल के लिए है। राज्य सरकार इस मुख्यमंत्री सम्पूर्ण पुष्टि योजना (Mukhyamantri Sampoorna Pushti Yojana – MSPY) के माध्यम से पोषण से समृद्ध आहार की जरूरत को पूरा करेगी। इस योजना के महत्वपूर्ण बिंदुओं, उद्देश्यों, विशेषताओं और लाभों, घटकों, लाभार्थियों, पात्रता मानदंडों, आवश्यक दस्तावेजों, आवेदन प्रक्रिया और अन्य विवरणों की विस्तृत जानकारी के लिए नीचे पढ़ें।

(MSPY) Mukhyamantri Sampoorna Pushti Yojana – मुख्यमंत्री सम्पूर्ण पुष्टि योजना

2023 के 21 जून को, दिन के दिन में, ओडिशा के मुख्यमंत्री ने मंत्रिमंडल की एक बैठक का प्रमुख कार्यभार संभाला। मुख्यमंत्री सम्पूर्ण पुष्टि योजना इस कैबिनेट सम्मेलन से निकली 15 पहलों में से एक है। ओडिशा में MSPY कार्यक्रम यह संभव बनाता है कि 15 से 19 वर्ष की आयु के बीच किशोरी लड़कियों को उनकी जाति को देखते हुए पोषण से भरपूर आहार मिले। साथ ही, एक किशोरी मेला आयोजित किया जाएगा जिसमें एनीमिया जैसी बीमारियों की जांच की जाएगी। इस कल्याणकारी कार्यक्रम की मदद से, राज्य सरकार आशा करती है कि वह राज्य में गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली माताओं, और किशोरी लड़कियों के पोषण स्तर को सुधार सकेगी। 2023-2024 से प्रारंभ होकर राज्य में पांच साल के अधिकतम अवधि तक यह कार्यक्रम चलेगा।

(MSPY) Mukhyamantri Sampoorna Pushti Yojana – मुख्यमंत्री सम्पूर्ण पुष्टि योजना – Overview

नामMukhyamantri Sampoorna Pushti Yojana
संक्षिप्त नामMSPY
इनके द्वारा पेश किया गयासीएम नवीन पटनायक
पर पेश किया गया21 जून 2023
राज्यओडिशा
उद्देश्यपोषण आहार उपलब्ध कराना
लाभार्थियोंओडिशा नागरिक
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन ऑफ़लाइन
आधिकारिक वेबसाइट

Objective of (MSPY) Mukhyamantri Sampoorna Pushti Yojana – मुख्यमंत्री सम्पूर्ण पुष्टि योजना के लाभ

ओडिशा एमएसपीवाई योजना का प्राथमिक लक्ष्य राज्य की पोषण संबंधी स्थिति को बढ़ाना है। इसके अतिरिक्त, राज्य सरकार हर जरूरतमंद को पोषण की खुराक उपलब्ध कराना चाहती है। इसके लिए ओडिशा राज्य द्वारा 3354.40 करोड़ रुपये आवंटित किये जायेंगे।

Features & Benefits of (MSPY) Mukhyamantri Sampoorna Pushti Yojana – मुख्यमंत्री सम्पूर्ण पुष्टि योजना की विशेषताएं एवं लाभ

  • यह मुख्य रूप से पोषण कार्यक्रम है, जो प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के समान है, जिसे राज्य सरकार ने पोषण आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बनाया था।
  • इस प्रोग्राम के अंतर्गत गरीब व्यक्ति, जैसे कि बच्चे, किशोरी लड़कियाँ, गर्भवती महिलाएँ, और स्तनपान कराने वाली माताएँ, को सभी तरह की सहायता प्राप्त होगी।
  • सीएम सम्पूर्ण पुष्टि योजना ओडिशा राज्य को ₹3354.40 देगा।
  • इस ओडिशा MSPY योजना के लाभार्थियों को आहार सप्लीमेंट्स प्राप्त करने और पोषणहीनता से सुरक्षा प्राप्त होगी, जिससे उनके स्वास्थ्य में सुधार होगा।
  • मुख्यमंत्री सम्पूर्ण पुष्टि योजना के हिस्से के रूप में लड्डू, अंडे, बाजरे, और अन्य पोषण सप्लीमेंट्स को ओडिशा राज्य सरकार को दिए जाएंगे।

(MSPY) Mukhyamantri Sampoorna Pushti Yojana Budget:- मुख्यमंत्री सम्पूर्ण पुष्टि योजना

राज्य सरकार ने इस कार्यक्रम के लिए 3354.40 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं, और उस राशि के आधार पर, योग्य निवासियों को कार्यक्रम का लाभ मिलेगा।

Beneficiaries Of (MSPY) Mukhyamantri Sampoorna Pushti Yojana – मुख्यमंत्री सम्पूर्ण पुष्टि योजना के लाभार्थी

  • बच्चे (0-6 वर्ष)
  • किशोरियाँ (15-19 वर्ष)
  • प्रेग्नेंट औरत
  • स्तनपान कराने वाली माताएँ

Eligibility Criteria for(MSPY) Mukhyamantri Sampoorna Pushti Yojana – मुख्यमंत्री सम्पूर्ण पुष्टि योजना के लिए पात्रता मानदंड

  • आवेदक को ओडिशा का नागरिक होना चाहिए।
  • किशोरी लड़कियों, नवजात शिशुओं, गर्भवती महिलाओं, और स्तनपान कराने वाली माताएँ इस प्रोग्राम से लाभ प्राप्त कर सकेंगी।

Required Documents for Odisha (MSPY) Mukhyamantri Sampoorna Pushti Yojana – मुख्यमंत्री सम्पूर्ण पुष्टि योजना के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • स्थाई प्रमाण पत्र
  • राशन पत्रिका
  • आयु प्रमाण पत्र
  • गर्भावस्था के दस्तावेज़ (यदि लागू हो)

Application Process for(MSPY) Mukhyamantri Sampoorna Pushti Yojana – मुख्यमंत्री सम्पूर्ण पुष्टि योजना में आवदेन कैसे करे?

ओडिशा सरकार ने हाल ही में ओडिशा MSPY योजना का प्रस्तावना किया है। सरकार ने अभी इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट जारी नहीं की है; हालांकि, सरकार जल्द ही इसे करेगी। हम इस योजना के इस पोस्ट को ताजा अपडेट देंगे जैसे ही इस पर एक नई जानकारी आए।

इसे भी पढ़ें: प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना में गर्भवती महिला को गर्भावस्था के समय मिल सकेंगी स्वास्थ्य सुविधाएँ, कैसे करें आवेदन

More From Author

Rajasthan SSO ID Login Registration in hindi

एसएसओ आईडी राजस्थान की मदद से ले सकते है विभिन्न सरकारी सेवाओं का लाभ, जानें अन्य जानकारी

Pradhan Mantri Jan Aushadhi Yojana in hindi

प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र में आर्थिक रूप से कमजोर नागरिक को मिल सकती है कम मूल्य पर दवाइयां, जानें पात्रता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *