RBI UDGAM Portal in Hindi

UDGAM Portal: बैंकों में पड़ी 10 वर्षो पुरानी जमा राशि की जांच आसन RBI ने शुरू किया पोर्टल, मिलेगा ये फायदा

RBI UDGAM Portal: आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने 17 अगस्त 2023 को एक केंद्रीकृत वेब पोर्टल लांच किया जिसका नाम UDGAM (Unclaimed Deposits – Gateway to Access inforMation) है. RBI ने इस पोर्टल को जनता के लिए लॉन्च किया है. भारतीय रिज़र्व बैंक ने 06 अप्रैल, 2023 को डेवलपमेंट और रेगुलेटरी पॉलिसी एक लावारिस जमा की खोज के लिए एक सेंट्रलाइज्ड वेब पोर्टल को बनाने की घोषणा की थी.

RBI UDGAM Portal; जाने क्या है?

RBI UDGAM Portal एक ऑनलाइन सिस्टम है जिसकी मदद से उजर्स किसी बैंक में लंबे समय से जमा अपने पैसे को क्‍लेम कर सकेंगे. र‍िजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया (RBI) की तरफ से देश की जनता की सहूल‍ियत के ल‍िए केंद्रीकृत वेब पोर्टल उद्ग्म (UDGAM) लॉन्‍च क‍िया गया है.

इस पोर्टल का उद्देश्य क्या है?

RBI के इस पोर्टल लॉन्‍च करने का मकसद बैंकों में लंबे समय से जमा अनक्‍लेम्‍ड पैसे का पता लगाना है. देश के नागरिकों की सहूल‍ियत के ल‍िये शुरू क‍िये गए इस पोर्टल के माध्यम से अलग-अलग बैंकों में जमा लावार‍िस राश‍ि को ढूंढने में आसानी होगी.

RBI ने इस वेब पोर्टल के लॉन्च के दौरान बताया की यूजर्स को अपने लावारिस जमा/खातों की पहचान या जाँच करने में मदद इससे मिलेगी, जिसके बाद वे उजर्स या तो जमा राशि का दावा कर सकेंगे या अपने जमा खातों को अपने संबंधित बैंकों में चालू कर सकेंगे.

किसनें बनाया है ये उद्गम?

रिज़र्व बैंक सूचना प्रौद्योगिकी प्राइवेट लिमिटेड (ReBIT), भारतीय वित्तीय प्रौद्योगिकी और संबद्ध सेवाएँ (IFTAS) और भाग लेने वाले बैंकों ने इस पोर्टल को विकसित करने में सहयोग किया है.

कितने बैंकों में रकम के विवरण की जाँच कर सकेंगे?

RBI के इस पोर्टल पर यूजर्स, वर्तमान में 7 बैंकों के संबंध में अपनी लावारिस जमा रकम का विवरण प्राप्त करने सकेंगे. अन्य दूसरे बैंकों की सर्च सुविधा भी फेजवार क्रम में 15 अक्टूबर, 2023 तक उपलब्ध कराई जाएगी.

इन 7 बैंकों से शुरू हुई सर्विस

भारतीय स्टेट बैंक
पंजाब नेशनल बैंक
सेंट्रल बैक ऑफ इंडिया
धनलक्ष्मी बैंक लिमिटेड
साउथ इंडियन बैंक लिमिटेड
डीबीएस बैंक इंडिया लिमिटेड
सिटीबैंक

अनक्लेम्ड डिपॉजिट क्या है?

“अनक्लेम्ड डिपॉजिट्स” या लावारिश जमा राशि उन बचत या चालू खातों में मौजूद उस जमा राशि को कहते हैं जिनका उपयोग 10 सालों से नहीं किया गया है या ऐसे सावधि जमा में जिनका परिपक्वता तिथि के 10 सालों तक भुगतान नहीं किया गया है।

कैसे करें रजिस्टर और जमा रकम की जांच: Register Link

  • Step 1: UDGAM https://udgam.rbi.org.in/unclaimed-deposits/#/register पर जाएं
  • Step 2: फ़ोन नंबर और आपना नाम दर्ज करें
  • Step 3: पासवर्ड डाले और कैप्चा भरें
  • Step 4: चेक बॉक्स पर टिक करें और ओटिपी भरें.

इसे भी पढ़ें: एमपी मुख्यमंत्री प्याज प्रोत्साहन योजना राज्य में प्याज की खेती करने वाले किसानों को मिलेगा फायदा, जानें जानकारी

More From Author

PM e-Bus Seva Scheme in Hindi

पीएम ई-बस योजना: 100 शहरों चलेंगी 10 हजार इलेक्ट्रिक बसें, ₹57,613 करोड़ रुपए होंगे खर्च

MP Berojgari Bhatta Yojana in Hindi

एमपी बेरोजगारी भत्ता योजना राज्य के बेरोजगारों मिल सकते है 1500 रुपए की आर्थिक सहायता, जानें पात्रता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *