pm-modi-vishwakarma-yojana-project-in-hindi

पीएम मोदी विश्वकर्मा योजना प्रोजेक्ट, जानें इस योजना को कितने रुपए के आवंटन शुरू किया जाएगा, अन्य जानकारी

Prime Minister Narendra Modi will Launch Vishwakarma Yojana on Vishwakarma Jayanti

भारत के 77वें स्वाधीनता दिवस के मौके पर दिल्ली के लाल किले से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एतिहासिक एलान किया है। पीएम मोदी ने अपने वार्ता संबोधन के दौरान एक देश में एक नई योजना का एलान किया है। नरेन्द्र मोदी जी ने कहा कि आने वाली विश्वकर्मा जयंती के मौके पर देश में विश्वकर्मा योजना शुरू की जाएगी।

What is Prime Minister Narendra Modi Vishwakarma Yojana

PM Modi Vishwakarma Yojana: भारत सरकार देश में बहुत जल्द विश्वकर्मा योजना लॉन्च करने वाली है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर विश्वकर्मा योजना योजना का एलन कर दिया है। नरेन्द्र मोदी ने कहा कि भारत सरकार पारंपरिक कौशल वाले व्यक्तियों के लिए अगले माह 13000 से 15000 करोड़ रुपये के आवंटन के साथ विश्वकर्मा योजना की शुरुआत करेगी। पीएम मोदी ने यह भी कहा कि सरकार ने जल-जीवन मिशन मिशन के लिए 2 लाख करोड़ रुपये खर्च किए है।

पीएम मोदी ने दी यह गारंटी

पीएम नरेन्द्र मोदी ने इस योजना का एलान करते हुए कहा, ‘मेरे परिवारजनों जब 13.5 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकलते हैं, तो कैसी कैसी योजनाएं मिली हैं। पीएम स्वनिधि योजना, आवास योजना से लाभ मिला है।

इतने करोड़ रुपये से होगी शुरू

आने वाले समय में विश्वकर्मा जयंती पर हम 13-15 हजार करोड़ रुपये से नई ताकत देने के लिए हम आने वाले महीने में विश्वकर्मा जयंती पर विश्वकर्मा योजना शुरू करेंगे। पीएम मोदी ने कहाँ कि सुनार, सुतार, राजमिस्त्री, बाल काटने वाले, औजारों-हाथों से काम करने वाले वर्ग को हम नई ताकत देने जा रहे हैं।

किसे मिलेगा विश्वकर्मा योजना का फायदा?

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश के कारीगरों और छोटे व्यवसायों से जुड़े व्यक्तियों को इस विश्वकर्मा योजना का फायदा मिलेगा। पीएम मोदी जी ने ये भी कहा कि भारत सरकार पारंपरिक कौशल वाले व्यक्तियों के लिए अगले महीने 13,000 से 15,000 करोड़ रुपये के आवंटन के साथ विश्वकर्मा योजना शुरू करेगी।

पीएम मोदी जी ने कहा कि सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना में 2.5 लाख करोड़ रुपये सीधा मेरे भारत देश के किसान भाइयों के खाते में जमा किए हैं। हमने जल-जीवन मिशन मिशन के लिए 2 लाख करोड़ रुपये खर्च किए हैं। हमने आयुष्मान भारत योजना के तहत 70 हजार करोड़ रुपये खर्च किए हैं, ताकि गरीब लोगों को दवाई मिले, उनका अच्छी तरह से इलाज हो सकें। हमारी सरकार ने पशुधन को बचाने के लिए करीब-करीब 15 हजार करोड़ रुपये टीकाकरण के लिए लगाए हैं।

इसे भी पढ़ें: एमपी कृषक सहकारी ऋण मित्र योजना – किसान पा सकते है कम ब्याज पर लोन, जानें कैसे करे आवेदन

More From Author

pm-yashasvi-yojana-login-in-hindi

प्रधानमंत्री यशस्वी छात्रवृत्ति लॉग इन, पढ़ें जरूरी पात्रता, दस्तावेज और कैसे करे ऑनलाइन आवेदन, पात्रता

pradhan-mantri-krishi-sinchai-yojana-in-hindi

Pradhan Mantri Krishi Sinchai Yojana in Hindi – प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के लिए करे आवेदन और प्राप्त करे कृषि सिंचाई पानी,  जानें पात्रता और कैसे करे आवेदन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *