rashtriya-poshan-maah-abhiyan-in-hindi

राष्ट्रीय पोषण माह उत्सव अभियान के अंतर्गत किया जाएगा आम नागरिकों के बीच पोषण को लेकर जागरूकता, जाने लाभ एवं विशेषताएं

5th Rashtriya Poshan Maah Abhiyan – राष्ट्रीय पोषण माह उत्सव अभियान उद्देश्य, लाभ एवं विशेषताएं

Rashtriya Poshan Maah 5th Rashtriya Poshan Maah Abhiyan के बारे में हिंदी में जानकारी – केंद्र सरकार ने सुपोषित भारत की परिकल्पना को पूरा करने के लिए समय-समय पर विभिन्न कार्यक्रमों और अभियानों का संचालन किया है। इस संदर्भ में, केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्रालय ने “5th Rashtriya Poshan Maah Abhiyan” नामक एक नए अभियान की शुरुआत की है। भारत सरकार ने के 5th Rashtriya Poshan Maah Abhiyan के तहत 1 सितंबर से 30 सितंबर तक, पूरे महीने को मनाने का ऐलान किया है। इस बार, यह अभियान “महिला और स्वास्थ्य” और “बच्चे और शिक्षा” पर केंद्रित है। इस लेख में, हम आपको 5th Rashtriya Poshan Maah Abhiyan से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे, तो कृपया हमारे साथ इस सफल अभियान के बारे में और अधिक जानें.

5th Rashtriya Poshan Maah Abhiyan – राष्ट्रीय पोषण माह उत्सव अभियान

  • 1 सितंबर से 30 सितंबर 2023 तक Rashtriya Poshan Maah का आयोजन किया जा रहा है.
  • यह अभियान केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया था और महिला दिवस के सुअवसर पर 8 मार्च 2018 को घोषित किया गया था.
  • केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा संचालित हो रहा है.
  • इस अभियान के अंतर्गत 6 साल से कम उम्र के बच्चों, किशोरियों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के पोषण संबंधी परिणामों में सुधार हेतु कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा.
  • इस वर्ष की मुख्य धारा विशेष रूप से महिलाओं के स्वास्थ्य और बच्चों की शिक्षा पर है.
  • सरकार ने ग्राम पंचायतों को पोषण पंचायतों के तौर पर शामिल करने का लक्ष्य तय किया है.
  • इसके साथ ही, संबंधित मंत्रालय ने ग्राम पंचायत स्तर तक कार्यक्रमों की श्रृंखला को सफलतापूर्वक पूर्ण करने की योजना बनाई है.

5th Rashtriya Poshan Maah Abhiyan – राष्ट्रीय पोषण माह उत्सव अभियान – Overview

अभियानराष्ट्रीय पोषण अभियान
आरम्भकेंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा
उद्देश्यआम नागरिकों के बीच पोषण को लेकर जागरूकता उत्पन्न करना
लाभपौष्टिक आहार एवं जागरूकता कार्यक्रम
वर्ष
लाभार्थीछः वर्ष से कम उम्र के बच्चे एवं किशोरियाँ, गर्भवती महिलायें एवं दूध पिलाने वाली माताएँ

5th Rashtriya Poshan Maah Abhiyan – राष्ट्रीय पोषण माह उत्सव अभियान का उद्देश्य

  • प्रधानमंत्री मोदी जी ने रेडियो संबोधन के माध्यम से 1 सितंबर से 30 सितंबर 2023 तक चलने वाले 5वें Rashtriya Poshan Maah का आयोजन किया है.
  • इस अभियान का मुख्य उद्देश्य देश की गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली माताओं और 6 वर्ष से कम उम्र के बच्चों और किशोरियों में पोषण से संबंधित समस्याओं का समापन करना है.
  • इस वर्ष, इस अभियान को मुख्य रूप से “महिला और स्वास्थ्य” और “बच्चे और शिक्षा” के विषय पर केंद्रित किया गया है.
  • अभियान के तहत विभिन्न संवेदीकरण कार्यक्रमों का आयोजन करके आम नागरिकों को पोषण के महत्त्व को समझाने और जागरूक करने का काम किया जाएगा।

5th Rashtriya Poshan Maah Abhiyan – राष्ट्रीय पोषण माह उत्सव अभियान के लाभ एवं विशेषताएं

  • Rashtriya Poshan Maah केंद्र सरकार द्वारा शुरू किये गए राष्ट्रीय पोषण अभियान का हिस्सा है।
  • प्रधानमंत्री मोदी जी ने रेडियो संबोधन के माध्यम से 1 सितंबर से 30 सितंबर 2022 तक के 5वें Rashtriya Poshan Maah 2023 का आयोजन किया है।
  • इस अभियान का मुख्य उद्देश्य गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली माताओं, 6 वर्ष से कम आयु के बच्चों और किशोरियों के पोषण पर ध्यान देना है।
  • अभियान के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रम और शिविर आयोजित किए जाएंगे जो पोषण के महत्व को लोगों के बीच जागरूक करेंगे।
  • इस वर्ष के मुख्य धारा “महिला और स्वास्थ्य” और “बच्चे और शिक्षा” पर है।
  • सरकार ने ग्राम पंचायतों को पोषण पंचायतों के तौर पर जोड़ने की योजना बनाई है और ग्राम पंचायत स्तर तक कार्यक्रमों की श्रंखला तैयार की है।
  • राज्य स्तर पर “अम्मा की रसोई” के माध्यम से पारंपरिक व्यंजनों और खाद्य पदार्थों को प्रमोट करने की योजना बनाई गई है।
  • आंगनबाड़ी केंद्रों में महिलाओं को वर्षा जल संचयन के लिए जागरूक किया जाएगा और आदिवासी क्षेत्रों में स्वास्थ्य माताओं और बच्चों के लिए पारंपरिक खाद्य पदार्थों से जुड़ी जानकारी प्रदान की जाएगी।

Poshan Phagwada – पोषण फगवाड़ा

  • पोषण अभियान के 2वें वर्ष को मनाने के लिए, पोषण पखवाड़ा 8 से 22 मार्च, 2020 (कोरोना खतरे के कारण 17 मार्च, 2020 को रोका गया) का आयोजन किया गया था, जिसका थीम था “पोषण अभियान में पुरुषों की भागीदारी बढ़ाने के लिए पोषण के परिणाम सुधारना।”
  • पखवाड़े की योजना की योजना फेज के दौरान, 29-2-2020 को सभी जिलों के सभी डिप्टी कमिशनर्स के साथ माननीय मुख्यमंत्री और मुख्य सचिव, हरियाणा द्वारा एक वीडियो कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया, ताकि पोषण पखवाड़ा एक सफल घटना बन सके। सभी संबंधित डिप्टी कमिशनर्स को सभी गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मान्यता दी गई कि पोषण पखवाड़ा के दौरान जो कोई भी गतिविधियाँ की जाती हैं, वो सभी एनीमिया और पोषण से संबंधित हों।
  • सभी स्तरों पर बैठकें आयोजित की गई, जैसे कि राज्य, जिला और ब्लॉक, लाइन विभागों के साथ, जिनमें पखवाड़े के दौरान आयोजित करने की गतिविधियों को विचार करने और योजना बनाने के लिए आयोजित की गई। एक स्थानीय स्तर पर, उन्हें इस दो-हफ्ते के दौरान की सभी गतिविधियों को प्रमुख करने के निर्देश दिए गए। उन्हें आगाह किया गया कि वे समुदाय को सभी स्तरों पर, खासकर गांवों में मोबाइलाइज करें और पोषण पखवाड़े की गतिविधियों और संयुक्त प्रयासों के परिणाम का मॉनिटरिंग करें। क्योंकि इस पखवाड़े के दौरान पुरुषों की भागीदारी बढ़ाने की थीम थी, उन्हें सुझाव दिया गया कि वे दैनिक मजदूर, फैक्टरी कामकाजी, निर्माण कामकाजी और अन्य क्षेत्रों में शामिल करें, जो मुख्य रूप से पुरुषों के द्वारा श्रेष्ठ होते हैं।

इसे भी पढ़ें: पीएम मोदी की लखपति दीदी योजना में महिलाऐं प्राप्त कर सकती है एक लाख रुपये से लेकर एक करोड़ रुपये तक का ब्याज मुक्त लोन, जाने पात्रता और जानकारी

More From Author

lakhpati-didi-yojana-in-hindi

पीएम मोदी की लखपति दीदी योजना में महिलाऐं प्राप्त कर सकती है एक लाख रुपये से लेकर एक करोड़ रुपये तक का ब्याज मुक्त लोन, जाने पात्रता और जानकारी

mp-free-laptop-yojana-in-hindi

मध्य प्रदेश लैपटॉप योजना – यदि 12वीं कक्षा में है अच्छे अंक तो आपको मिल सकते है ₹25000 की प्रोत्साहन राशि लैपटॉप खरीदने हेतु, जानें पात्रता, आवश्यक दस्तावेज

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *