delhi-mukhyamantri-kirayedaar-bijli-meter-yojana-in-hindi

दिल्ली मुख्यमंत्री किराएदार बिजली मीटर योजना में माफ़ होगा इलेक्ट्रिक बिल, जानें अन्य जानकारी

Delhi Mukhyamantri Kirayedaar Bijli Meter Yojana – मुख्यमंत्री किराएदार बिजली मीटर योजना लाभ and Details

Delhi Mukhyamantri Kirayedaar Bijli Meter Yojana: You will read here detailed information about the Delhi Mukhyamantri Kirayedaar Bijli Meter Yojana in Hindi. The available government scheme about Delhi Mukhyamantri Kirayedaar Bijli Meter in Hindi provides a useful summary and details.

प्रिय मित्रों, यहाँ हमने दिल्ली मुख्यमंत्री किराएदार बिजली मीटर योजना (Delhi Mukhyamantri Kirayedaar Bijli Meter Yojana) के बारे में बहुत महत्वपूर्ण सामान्य ज्ञान जानकारी प्रकाशित की है जिसमे आप दिल्ली मुख्यमंत्री किराएदार बिजली मीटर योजना से संबधित सटीक जानकारी प्राप्त कर सकेंगे जैसे, दिल्ली मुख्यमंत्री किराएदार बिजली मीटर योजना क्या है, दिल्ली मुख्यमंत्री किराएदार बिजली मीटर योजना के लाभ और दिल्ली मुख्यमंत्री किराएदार बिजली मीटर योजना के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी आदि. तो चलिए जानते दिल्ली मुख्यमंत्री किराएदार बिजली मीटर योजना क्या है हिंदी में?

Delhi Mukhyamantri Kirayedaar Bijli Meter Yojana – मुख्यमंत्री किराएदार बिजली मीटर योजना in Hindi

दिल्ली मुख्यमंत्री किराएदार बिजली मीटर योजना क्या है इसके लिए लाभ और इसके बारे में संछिप्त में जानकारी

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों के बिजली बिल माफ करने के बाद किराये पर रह रहे लोगो के लिए मुख्यमंत्री किराएदार बिजली मीटर योजना (Delhi Mukhyamantri Kirayedaar Bijli Meter Yojana) लांच की. इस योजना के माध्यम से दिल्ली में किराये पर रहने वाले लोग बिजली का मीटर लगवा सकते हैं और बिजली का लाभ ले सकते हैं. जिसके लिए अब से किराएदार को बिजली मीटर लगवाने के लिए मकान मालिक से एनओसी लेनी नहीं पड़ेगी जबकि पहले किराएदार को मकान मालिक से एनओसी लेनी पड़ती थी. अब से दिल्ली में किराये पर रह रहे लोग प्रीपेड मीटर लगवा सकेंगे. (AAP Govt. Mukhyamantri Kirayedaar Bijli Meter Yojana) से दिल्ली के अन्य लोगों की तरह किरायेदार भी सस्ती दरों पर बिजली का लाभ ले सकते हैं.

Delhi Mukhyamantri Kirayedaar Bijli Meter Yojana – मुख्यमंत्री किराएदार बिजली मीटर योजना के बारे में अन्य महत्वपूर्ण जानकारी:

  • इस योजना को लांच करने का मुख्य उद्देश्य यह है की रोजगार के चलते राजधानी दिल्ली में आने वाले लोग किराये पर घर मिलने के बाद बिजली का कनेक्शन नहीं ले पाते है क्यूंकि कई बार मकान का मालिक किसी और राज्य का होता है जिससे किरायेदार को एनओसी मिलने में देर हो जाती है.
  • दिल्ली मुख्यमंत्री किराएदार बिजली मीटर योजना के लिए आवेदकों के पास रेंट एग्रीमेंट की कॉपी, आईडी प्रूफ, पासपोर्ट साइज़ फोटो और किराये के मकान के पते की जानकारी या प्रूफ होना जरूरी है.
  • आवेदक को प्रीपेड मीटर लगवाने के लिए 3000 की सिक्‍योरिटी डिपॉजिट करानी होती है और बाद उन्हे मीटर की होम डिलीवरी दी जाती है.
  • आवेदक का प्रीपेड मीटर पर भी बिजली की 200 यूनिट तक इस्तेमाल करने के बाद उन पर किसी तरह का चार्ज नहीं देना होगा.
  • इससे पहले डीईआरसी ने वर्ष 2019-20 के लिए नई बिजली दरें घोषित करते हुए मीटर के किराये को कम और प्रति इकाई बिजली की दरों को बढ़ाया
  • डीईआरसी के इस फैसले से जो भी घरेलू श्रेणी के उपभोक्ता हैं उन सभी ग्राहकों को बिजली बिल में 750 रुपये तक की बचत मिलेगी.

इसे भी पढ़ें: सीखो और कमाओ योजना में युवा प्राप्त कर सकते है विभिन्‍न क्षेत्रों में प्रशिक्षण दिलावाई, जानें पात्रता और लाभ

More From Author

nishtha-yojana-in-hindi

निष्ठा योजना का लक्ष्य शिक्षक, समाज, ऊर्जा केंद्र के भाग को विकसित करना, जानें अन्य जानकारी

mission-indradhanush-abhiyan-yojana-in-hindi

मिशन इंद्रधनुष – 0 से 5 आयु तक के बच्चों और गर्भवती महिलाओं को सात जानलेवा बीमारियों से रोकथाम के लिए मुफ्त टीकाकरण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *