delhi cm street light yojana in hindi

दिल्ली मुख्यमंत्री स्ट्रीट लाइट योजना में दिल्ली के हर मार्ग पर एलईडी लाइटें लगाना, जानें विशेष जानकारी

Delhi CM Street Light Yojana – दिल्ली मुख्यमंत्री स्ट्रीट लाइट योजना उद्देश्य

Delhi CM (Mukhyamantri) Street Light Yojana: You will read here detailed information about the Delhi CM (Mukhyamantri) Street Light Yojana in Hindi. The available government scheme about Delhi CM (Mukhyamantri) Street Light in Hindi provides a useful summary and details.

प्रिय मित्रों, यहाँ हमने दिल्ली मुख्यमंत्री स्ट्रीट लाइट योजना 2019 (Delhi Mukhyamantri Street Light Yojana) के बारे में बहुत महत्वपूर्ण सामान्य ज्ञान जानकारी प्रकाशित की है जिसमे आप दिल्ली मुख्यमंत्री स्ट्रीट लाइट योजना 2019 से संबधित सटीक जानकारी प्राप्त कर सकेंगे जैसे, दिल्ली मुख्यमंत्री स्ट्रीट लाइट योजना 2019 क्या है, दिल्ली मुख्यमंत्री स्ट्रीट लाइट योजना के लाभ और दिल्ली मुख्यमंत्री स्ट्रीट लाइट योजना के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी आदि. तो चलिए जानते दिल्ली मुख्यमंत्री स्ट्रीट लाइट योजना 2019 क्या है हिंदी में?

Delhi CM Street Light Yojana – दिल्ली मुख्यमंत्री स्ट्रीट लाइट योजना

दिल्ली मुख्यमंत्री स्ट्रीट लाइट योजना 2019 क्या है इसके लिए लाभ और इसके बारे में संछिप्त में जानकारी

भारत की राजधानी दिल्ली में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल की सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री स्ट्रीट लाइट योजना 2019 की शुरु की है. इस योजना के तहत दिल्ली में जहां-जहां अंधेरा रहता है उन स्थानों की पहचान करके वहा पर एलईडी लाइटें लगाई जाएँगी. इस योजना को दिल्ली सरकार ने दिल्ली में 1 नवंबर 2019 से लागू कर दिया है. इस मुख्यमंत्री स्ट्रीट लाइट योजना 2019 से दिल्ली में लगभग 2 लाख दस हजार स्ट्रीट लाइटें लगेंगी. दिल्ली मुख्यमंत्री स्ट्रीट लाइट योजना के अंतर्गत तीन डिस्कॉम को दिल्ली के सडको में एलईडी लाइटें लगाने की जिम्मेदारी दी गयी है. हर एक डिस्कॉम 70,000 स्ट्रीट लाइट लगाएगा. स्ट्रीट लाइट्स को सीसीटीवी कैमरों के समान मॉडल पर ही लगाया जाएगा और लोगो के घरों के बाहर भी पहुचाया जायेगा. जिसके लिए केजरीवाल सरकार लगभग सौ करोड़ रुपये खर्च करेगी. इस संभी लाइट में 20-40 वाट की एलईडी लगायी जाएँगी.

Delhi CM Street Light Yojana – दिल्ली मुख्यमंत्री स्ट्रीट लाइट योजना के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी:

  • इस योजना के तहत 3 से 5 साल तक स्ट्रीट लाइट की मेंटेनेंस की जिम्मेदारी सप्लायर कंपनी को दी जाएगी जिसके लिए दिल्ली सरकार प्रति वर्ष दस करोड़ रुपये खर्च करेगी.
  • इस योजना के तहत दिल्ली के सब जगह के विधायक लोगों के सहयोग से अंधेरे वाली जगहों की पहचान करेंगे और फिर बिजली कंपनी सर्वे करेगी.
  • दिल्ली के आम जनता विधायक से संपर्क करके स्ट्रीट लाइट लगवा सकेगी.
  • मुख्यमंत्री स्ट्रीट लाइट योजना के द्वारा लगाई गयी लाईटे ऑटोमेटिक होंगी जो की अँधेरा होती ही जल जाएगी और सूरज निकलने के बाद बंद हो जाएगी इन सभी लाइटो में सेंसर लगाये गए है.
  • इस लाइट के ऑन होने के लिए भवन मालिक के घर से ही बिजली दी जाएगी और उसका बिजली का खर्च हिसाब से उतनी यूनिट बिल में से कम कर दिया जाएगा.
  • इस योजना के तहत स्ट्रीट लाइट लगवाने के लिए सिर्फ विधायक और भवन मालिक की अनुमति चाहिए होगी और लोग अपने घर, दुकान, गली, कहीं भी इन स्ट्रीट लाइट को लगवा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: मिशन इंद्रधनुष – 0 से 5 आयु तक के बच्चों और गर्भवती महिलाओं को सात जानलेवा बीमारियों से रोकथाम के लिए मुफ्त टीकाकरण

More From Author

naya savera nayi udaan yojana in hindi

पीएम मोदी की नया सवेरा नयी उड़ान सरकारी परीक्षाओं की तैयारी के लिए फ्री में कोचिंग इसके और जानें और अन्य लाभ

post office gram suraksha yojana in hindi

पोस्ट ऑफिस ग्राम सुरक्षा योजना में 50 रूपये से निवेश करे और पाए 35 लाख, जानें अन्य विशेषताएं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *