jigyasa-yojana-in-hindi

जिज्ञासा योजना का मकसद छात्रों और शिक्षकों के बीच संस्कृति और वैज्ञानिक सोच विकसित करना, जानें विशेषताएँ

Jigyasa Yojana – जिज्ञासा योजना

Jigyasa Yojana: You will read here detailed information about the Jigyasa Yojana in Hindi. The available government scheme about Jigyasa in Hindi provides a useful summary and details.

प्रिय मित्रों, यहाँ हमने जिज्ञासा योजना/कार्यक्रम (Jigyasa Yojana) के बारे में बहुत महत्वपूर्ण सामान्य ज्ञान जानकारी प्रकाशित की है जिसमे आप जिज्ञासा योजना से संबधित सटीक जानकारी प्राप्त कर सकेंगे जैसे, जिज्ञासा योजना क्या है, जिज्ञासा योजना के लाभ, जिज्ञासा योजना के उद्देश्य और जिज्ञासा योजना में पंजीयन करने का तरीका आदि. तो चलिए जानते जिज्ञासा योजना क्या है हिंदी में?

जिज्ञासा कार्यक्रम नई दिल्ली में केन्द्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) के सहयोग से वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) द्वारा लागू किया गया है. जिज्ञासा योजना को विद्यालय के छात्रों और वैज्ञानिकों को जोड़ने के लिए लाया गया है. ताकि अच्छी तरह से योजनाबद्ध शोध प्रयोगशाला आधारित शिक्षा के साथ छात्र के कक्षा सीखने का विस्तार किया जा सके.

जिज्ञासा कार्यक्रम में छात्र आवासीय कार्यक्रम, वैज्ञानिकों के रूप में शिक्षकों और शिक्षकों के रूप में वैज्ञानिक, प्रयोगशाला विशिष्ट गतिविधियां / ऑनसाइट प्रयोग, स्कूलों / आउटरीच कार्यक्रमों, विज्ञान और गणित के वैज्ञानिकों के दौरे क्लब, राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस की परियोजनाएं और टिंकरिंग प्रयोगशालाएं कुछ गतिविधियां शामिल हैं.

Jigyasa Yojana – जिज्ञासा योजना अन्य महत्वपूर्ण जानकारी:

  • जिज्ञासा, विद्यार्थी-वैज्ञानिक संपर्क कार्यक्रम है.
  • जिज्ञासा कार्यक्रम में सीएसआईआर के 38 राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं के साथ 1151 केन्द्रीय विद्यालयों को 100,000 छात्रों और लगभग 1000 शिक्षकों को लक्षित करने की उम्मीद है.
  • डॉ. हर्षवर्धन तथा मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर की उपस्थिति में जिज्ञासा कार्यक्रम के सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किया गया है.
  • स्कूल के छात्रों और वैज्ञानिकों को एक अच्छी तरह से योजनाबद्ध अनुसंधान प्रयोगशाला आधारित शिक्षा के साथ छात्र कक्षा सीखने का विस्तार करने पर ध्यान केंद्रित करना है.

इसे भी पढ़ें: मेरा बिल मेरा अधिकार” जीएसटी रिवॉर्ड में मिले सकता है 10 लाख रुपये से 1 करोड़ रुपये तक का कैश प्राइज

More From Author

amrut-yojana-in-hindi

अमृत योजना, इन बुनियादी सुविधाएं के लिए शुरू की गई ये स्कीम अन्य जानकारी

mp-farm-loan-maaf-yojana-in-hindi

एमपी किसान फसल ऋण मोचन योजना अब किसानो का लगभग 2 लाख तक का लोन माफ़ होगा माफ़, जाने प्रक्रिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *